कब से कब तक रहेगा नौतपा, इस दौरान क्या उपाय करें?

Nautapa

Newspoint24/newsdesk

 

ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी

 

WeeklyHoroscope

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो इसकी किरणें लंबवत होकर सीधे पृथ्वी पर आती है, जिससे यहां का तापमान बढ़ जाता है। सूर्य रोहिणी नक्षत्र में लगभग 15 दिन तक रहता है। इसके शुरूआती 9 दिनों को नौतपा कहते हैं। ज्योतिष में नवतपा को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। जानें इस बार नौतपा कब से कब तक रहेगा इससे जुड़ी कुछ खास बातें…

 कब से कब तक रहेगा नौतपा 2024? (Nautapa 2024 Date)


ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी के अनुसार, इस बार सूर्य 25 मई, शनिवार से 8 जून, शनिवार तक रोहिणी नक्षत्र में रहेगा। यानी 25 मई से ही नौतपा की शुरूआत हो जाएगी जो 3 जून तक रहेगा। इस दौरान भीषण गर्मी पड़ेगी। नौतपा को मानसून का गर्भकाल भी कहा जाता है यानी नौतपा की गर्मी से होने वाले बारिश का अनुमान लगाया जाता है।

आंधी-तूफान और बारिश का योग
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस बार नौतपा में आंधी-तूफान, गर्मी और वर्षा का प्रभाव रहेगा। मेघों का निवास तटीय क्षेत्र पर होने से कहीं अधिक तो कहीं खंड वर्षा का योग बन रहा है। कृषि संबंधित कामों में नुकसान हो सकता है। खाने-पीने की चीजों की कीमतों में उछाल आ सकता है। रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है, जिसमें सूर्य का आगमन होने से वर्षा जल के आगमन का भी अनुमान लगाया जाता है।

नवतपा में करें ये उपाय (Nautapa 2024 Upay)
- नवतपा के दौरान रोज सुबह जल्दी उठकर सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं।
- नवतपा में प्रतिदिन भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा करें और कपूर व चंदन का लेप लगाएं।
- नवतपा में रोज शिवलिंग पर ठंडा जल चढ़ाने से महादेव की कृपा भी हमेशा बनी रहती है।
- नवतपा ठंडे पानी और शरबत का दान राहगीरों को करना चाहिए। इसके अलावा छाते का और जूते-चप्पल का दान भी करें।

Share this story