निर्जला एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करके भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं

निर्जला एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करके भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं
निर्जला एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करके भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं। इसके साथ ही हर क्षेत्र में सफलता और सुख-समृद्धि का भी वरदान मिल सकता है।

Newspoint24/ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी 

 

निर्जला एकादशी 2023 : साल भर की सभी एकादशियों में से निर्जला एकादशी का विशेष महत्व है, क्योंकि इस एकादशी में अन्न के साथ-साथ पानी भी नहीं पिया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान है। मान्यता है कि इस व्रत को रखने से की साल भर के सभी एकादशियों के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है और सुख-सौभाग्य, धन-संपदा की प्राप्ति होती है।

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि द्वापर युग में भीम ने भी निर्जला व्रत किया था। इसी कारण इसे भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। इस साल निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रखा जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन विष्णु जी की पूजा करने के साथ-साथ कुछ ज्योतिषीय उपाय करके व्यक्ति मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद पा सकता है। जानिए निर्जला एकादशी के दिन कौन से उपाय करना हो सकता है लाभकारी।

निर्जला एकादशी पर करें ये खास उपाय

कौड़ी का उपाय

निर्जला एकादशीके दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सात कौड़ियां लेकर हल्दी  से इन्हें रंग लें या फिर सात हल्दी की गांठ के साथ पीले रंग के कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके बाद विधिवत पूजा करें। फिर इस पोटली को तिजोरी, अलमारी या फिर धन वाले स्थान में रख दें।

पीपल के पेड़ की पूजा

मान्यता है कि एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए। इसलिए निर्जला एकादशी के दिन जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर पीपल के जड़ में चढ़ा दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होगी और धन संपदा की प्राप्ति हो सकती है।

तुलसी पूजा

एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने की मनाही होती है। ऐसे में आप चाहे, तो थोड़ा सा दूध चढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही घी का दीपक अवश्य जलाएं।

करें विष्णु जी का अभिषेक

निर्जला एकादशी के दिन मां लक्ष्मी के साथ विष्णु जी का अभिषेक करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

करें इस मंत्र का जाप

निर्जला एकादशी के दिन ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय के मंत्र का विधिवत जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो जाती है।

Share this story