कामिका एकादशी 24 जुलाई रविवार को , जानें शुभ मुहूर्त , जानें इस दिन परेशानियों को दूर करने के उपाय

 Ekadashi

एकादशी तिथि 24 जुलाई, रविवार को है। ये एकादशी देवशयनी एकादशी के बाद आती है, इसलिए मान्यता के अनुसार, इस समय भगवान विष्णु निद्रासन में होते हैं।

इस दिन जो भगवान विष्णु की पूजा, उपाय आदि करते हैं उनकी हर परेशानी दूर हो सकती है।

ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी  के अनुसार, कामिका एकादशी पर ये उपाय आप की चिंता दूर देंगे  

Newspoint24/ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी 


वाराणसी। श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी  कहते हैं। इस बार ये एकादशी तिथि 24 जुलाई, रविवार को है। ये एकादशी देवशयनी एकादशी के बाद आती है, इसलिए मान्यता के अनुसार, इस समय भगवान विष्णु निद्रासन में होते हैं। इस दिन जो भगवान विष्णु की पूजा, उपाय आदि करते हैं उनकी हर परेशानी दूर हो सकती है। ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी  के अनुसार, कामिका एकादशी पर ये उपाय आप की चिंता दूर देंगे  

1. अगर आप धन लाभ की इच्छा रखते हैं तो कामिका एकादशी पर एक पीले कपड़े में साबूत हल्दी की गांठ, केसर से रंगे हुए साबूत चावल और एक चांदी का सिक्का बांधकर एक पोटली बना लें और पहले इसे भगवान विष्णु के चरणों में थोड़ी देर के लिए रख दें। बाद में इसे अपनी तिजोरी या गल्ले में रख लें। इससे धन लाभ के योग जल्दी ही बनने लगेंगे।

2. तुलसी और एकादशी दोनों ही भगवान विष्णु को अति प्रिय है। एकादशी पर तुलसी के सामने शुद्ध घी का दीपक लगाएं और तुलसी नामाष्टक का पाठ करते हुए 11 परिक्रमा करें। परिक्रमा का स्थान पर्याप्त न हो तो अपने स्थान पर ही 11 बार घूम में। इस दिन तुलसी को जल न चढ़ाएं, क्योंकि मान्यताएं के अनुसार, एकादशी पर तुलसी माता का व्रत होता है।

3. कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु को पीले वस्त्र, पीले फल और पीली मिठाई अर्पित करें। अगर संभव हो तो किसी विष्णु मंदिर में केसरिया ध्वज चढ़ाएं। विद्वान ब्राह्मण को घर बुलाकर भोजन करवाएं और इन्हें भी पीले वस्त्र भेंट करें। ये सभी उपाय आपको गुरु ग्रह से संबंधित शुभ फल दिला सकते हैं।

4. करियर में तरक्की पाना चाहते हैं तो 11 पीपल के पत्ते तोड़कर पहले उन्हें साफ पानी से धो लें और इन पर हल्दी या केसर से ‘श्रीं’ लिखकर एक माला बना लें। इस माला को भगवान विष्णु को अर्पित करें। इससे आपकी धन, करियर, नौकरी आदि सभी तरह की मनोकामना पूरी हो सकती है।

5. कामिका एकादशी पर सुबह स्नान आदि करने के बाद गाय के दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इससे भगवान विष्णु अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं।

कामिका एकादशी 2022 शुभ मुहूर्त 


24 जुलाई, रविवार को वृद्धि योग दोपहर 02.02 मिनट तक रहेगा। उसके बाद ध्रुव योग आरंभ हो जाएगा। इस दिन रोहिणी नक्षत्र के योग से धाता और मृगशिरा नक्षत्र के योग से सौम्य नाम के 2 अन्य शुभ योग भी रहेंगे। एक ही दिन में 4 शुभ योग होने से इस एकादशी का महत्व और भी बढ़ गया है। कामिका एकादशी का पारण 25 जुलाई, सोमवार की सुबह 05:38 से 08:22 के बीच करना शुभ रहेगा।

यह भी पढ़ें : बुध ग्रह की बदली चाल बन रहा है बुधादित्य राजयोग जानिए आपकी राशि पर कैसा प्रभाव होगा
 

Share this story