फरवरी 2024 में 9 दिन तीज- त्योहार वाले , साथ ही 18 शुभ मुहूर्त भी

feb

Newspoint24/ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी

 

फरवरी में 9 दिन तीज- त्योहार वाले रहेंगे। साथ ही 18 शुभ मुहूर्त भी रहेंगे। इस लिहाज से ये महीना पूजा-पाठ, व्रत और खरीदारी के लिए बेहद खास रहेगा। इस महीने में मौनी अमावस्या, गुप्त नवरात्रि और वसंत पंचमी जैसे खास दिन रहेंगे। वहीं, इस महीने माघ और फाल्गुन दोनों हिंदी महीने रहेंगे।

पहले जानते हैं, फरवरी में कौन से तीज-त्योहार रहेंगे...

इस महीने के पहले हफ्ते में षटतिला एकादशी व्रत रहेगा। फिर दो दिन बाद मौनी अमावस्या पर्व मनेगा। इसके अगले ही दिन से गुप्त नवरात्रि भी शुरू हो जाएगी। 14 फरवरी को वसंत पंचमी है और 16 को रथ सप्तमी रहेगी।

20 को जया एकादशी और 21 को तिल द्वादशी का पुण्य फलदायी व्रत किया जाएगा। इसके अगले ही दिन गुरु पुष्य संयोग रहेगा। फिर 24 फरवरी, शनिवार को माघी पूर्णिमा के साथ ही माघ मास खत्म हो जाएगा। रविवार से फाल्गुन महीना शुरू होगा। जिसमें 28 फरवरी को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी व्रत किया जाएगा।

29 दिनों में रहेंगे 18 शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य प. बेचन त्रिपाठी दुर्गा मंदिर , दुर्गा कुंड ,वाराणसी के मुताबिक फरवरी में 5 सर्वार्थसिद्धि, 2 अमृतसिद्धि, 2 त्रिपुष्कर, 9 रवियोग और एक दिन गुरु पुष्य नक्षत्र का संयोग बनेगा। इनमें प्रॉपर्टी और व्हीकल खरीदी-बिक्री के शुभ दिन भी शामिल हैं। इस महीने आ रहे शुभ योगों में खरीदारी और नए कामों की शुरुआत करने से सफलता मिलेगी।

फरवरी में माघ भी और फाल्गुन भी
खास बात ये है कि फरवरी में हिंदी कैलेंडर के मुताबिक 24 फरवरी तक माघ मास रहेगा। इस तिथि तक आने वाले तीज-त्योहार माघ माह की परंपरानुसार होंगे, जबकि 25 तारीख से फाल्गुन महीना शुरू हो जाएगा। इसके बाद के त्योहारों में तिल के बजाय मेवा और मिठाइयों का भोग लगेगा और मंदिरों में भगवान का श्रृंगार भी बदल जाएगा। इस महीने तीर्थ स्नान और अन्य परंपराओं में भी बदलाव होने लगेगा।

Share this story